शनिवार, 7 नवंबर 2020

मतगणना स्थल पर सभी व्यवस्थायें समय रहते पूर्ण की जाएँ, सुरक्षा के भी हों पुख्ता प्रबंध कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने किया मतगणना स्थल का निरीक्षण

विधानसभा उप निर्वाचन-2020 में ग्वालियर जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र में हुए मतदान की मतगणना 10 नवम्बर को एमएलबी कॉलेज में होगी। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी के साथ मतगणना स्थल का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

    मतगणना स्थल एमएलबी कॉलेज के निरीक्षण के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री शिवम वर्मा, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष तिवारी, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 15-ग्वालियर के रिटर्निंग ऑफीसर श्री प्रदीप तोमर, विधानसभा क्षेत्र 16-ग्वालियर पूर्व के रिटर्निंग ऑफीसर श्री एच बी शर्मा, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 19-डबरा के रिटर्निंग ऑफीसर श्री प्रदीप शर्मा सहित एडिशनल एसपी श्री पंकज पाण्डेय, अपर आयुक्त नगर निगम श्री आर के श्रीवास्तव सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
    कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने तीनों विधानसभा क्षेत्र के लिये निर्धारित काउण्टिंग हॉलों का निरीक्षण किया और मतगणना के लिये की गई व्यवस्थाओं को देखा। तीनों ही विधानसभा क्षेत्र के लिये पृथक-पृथक मतगणना हॉल निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने सभी रिटर्निंग ऑफीसरों को निर्देशित किया कि मतगणना के संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का अच्छे से अध्ययन करें और उसका पालन सुनिश्चित करें।
    कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में भी पुलिस अधीक्षक से कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से सभी पुख्ता प्रबंध किए जाएँ। मतगणना स्थल पर आने वाले हर व्यक्ति की जाँच भी की जाए और जिन वस्तुओं को मतगणना स्थल पर लाना प्रतिबंधित है वह वस्तुयें मतगणना स्थल पर न आएँ यह सुनिश्चित किया जाए। मतगणना स्थल पर आयोग के निर्देशानुसार मोबाइल लाना प्रतिबंधित रहेगा। कोई भी मतगणनाकर्मी मोबाइल लेकर न आए, यह सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही प्रशिक्षण के दौरान ही मतगणना कर्मियों को इसकी जानकारी दी जाए।
    कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने मतगणना स्थल पर बनाए जाने वाले मीडिया सेंटर का भी अवलोकन किया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि मीडिया के साथियों के लिये जो केन्द्र बनाया जा रहा है उसमें सभी आवश्यक व्यवस्थायें समय रहते पूरी कर ली जाएँ।
   मतगणना अमले को यह भी बताया जाए कि मतगणना दिवस को प्रात: 6 बजे अनिवार्यत: मतगणना परिसर में प्रवेश कर लें। मतगणना परिसर में मोबाइल फोन, तम्बाकू, बीड़ी, सिगरेट, माचिस व लाइटर इत्यादि पूर्णत: प्रतिबंधित है। इसलिये मतगणना कर्मी प्रवेश पत्र के अलावा कोई अन्य सामग्री लेकर कदापि न आएँ।
   कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने मतगणना केन्द्र प्रभारी एवं सीईओ जिला पंचायत श्री शिवम वर्मा से कहा कि मतगणना कर्मियों, अधिकारियों और मतगणना एजेंटों के लिये प्रवेश एवं उनके वाहन पार्किंग की व्यवस्था क्या रहेगी, यह तय कर उन्हें मीडिया के माध्यम से प्रकाशित भी कराया जाए। इसके साथ ही किस विधानसभा क्षेत्र के अधिकारी-कर्मचारी एवं मतगणना एजेंट किस मार्ग से आयेंगे, इसकी भी जानकारी सार्वजनिक की जाए।
   पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी ने निरीक्षण के दौरान बताया कि मतगणना स्थल के साथ-साथ मतगणना स्थल के बाहर भी सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जायेंगे। इसके साथ ही पार्किंग के लिये भी पृथक से व्यवस्था की जायेगी।

    सीईओ जिला पंचायत श्री शिवम वर्मा ने मतगणना स्थल पर की गई व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

हाईकोर्ट और सीनियर आई पी एस ने दर्ज कराई एफ आई आर बीस साल पहले , सरकारी धन के गबन और डकैती , भ्रष्टाचार , हरिजन एक्ट के मुलजिम न तो पकड़े और सरकार, कोर्ट ,कानून सबकी ऑंखों में धूल झोंकती रही मुरैना पुलिस

 मुरैना 15 सितंबर ( ग्वालियर टाइम्स ) लगातार 20 साल तक कोर्ट और कानून की ऑंखों में धूल झोंक कर भारी भरकम रिश्वत और भ्रष्टाचार की विष्ठा खा र...