शनिवार, 21 नवंबर 2020

ग्वालियर संभाग में मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब का भ्रमण कार्यक्रम

 मिलावट से मुक्ति अभियान के लिये खाद्य सुरक्षा एवं औषधीय प्रशासन विभाग द्वारा संभाग स्तर को मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब प्रदान की गई है। इस लैब के माध्यम से खाद्य पदाथों का मौके पर ही परीक्षण किया जा सकेगा।

    ग्वालियर संभाग के लिये आई मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब का भ्रमण कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। यह लैब जगह-जगह पर जाकर खाद्य पदार्थों की जाँच का कार्य करेगी। संभाग आयुक्त द्वारा जिला कलेक्टरों से कहा गया है कि मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब का अपने जिले में बेहतर उपयोग करें। यह लैब शहरी क्षेत्र के साथ-साथ छोटे कस्बों में भी जाकर खाद्य पदार्थों की शुद्धता की जांच करे। इसके भ्रमण कार्यक्रम का भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।
    मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब 23 नवम्बर को मुरार क्षेत्र में, 24 नवम्बर को डबरा क्षेत्र में भ्रमण कर खाद्य पदार्थों की सेम्पलिंग करेगी। इसके साथ ही 25 से 28 नवम्बर तक दतिया जिले में  दतिया, इंदरगढ़, सेंवडा एवं भांडेर क्षेत्र में खाद्य पदार्थों की सेम्पलिंग का कार्य किया जायेगा। मोबाइल वैन द्वारा की जा रही सेम्पलिंग की विस्तृत जाँच के परिणामों की पंजी भी संधारित कर रिपोर्ट संभाग स्तर पर प्रस्तुत की जायेगी।
    मोबाइल टेस्टिंग लैब में खाद्य पदार्थों की जाँच के दौरान दूषित पाए जाने पर संबंधित विक्रेता के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

केंद्रीय मंत्री का चंबल पर भव्य स्वागत , केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की अगवानी , भव्य रोड रथ पर रोड शो किया

  देश और प्रदेश का विकास ही मुख्य मकसद - केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिधिंया  मुरैना 22 सितम्बर 2021/केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ...