शनिवार, 5 दिसंबर 2020

कुशवाह ने दिलाई ग्वालियर ग्रामीण क्षेत्र के ग्रामों में 927 लाख की नल जल योजनाओं को स्वीकृति 9 ग्रामों के 4597 परिवारों के घरों में नल कनेक्शन

 उद्यानिकी व खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं नर्मदा घाटी राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने बताया कि उनके द्वारा शासन स्तर पर लिए  प्रयासों से ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के 9 ग्रामों के लिए  जल जीवन मिशन में नल जल योजनाओं की स्वीकृति  लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जारी कर दी गई है। राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री कुशवाह ने बताया कि ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के  9 ग्रामों में 927 लाख रुपए लागत से बनने वाली नल जल योजनाओं के माध्यम से इन ग्रामों के  4597 ग्रामीण परिवारों के घरों में पेयजल अब नल के माध्यम से उपलब्ध होगा।  इन ग्रामों के ग्रामीणों को खासकर महिलाओं को कुआं और हैंडपंप से पानी खींच कर लाने की समस्या से मुक्ति मिलेगी।  राज मंत्री श्री कुशवाहा ने बताया कि इन ग्रामों में लंबे समय से ग्रामीणों की पेयजल समस्या की भांग थी जिस को ध्यान में रखते हुए शासन स्तर पर की पहल की गई और जल जीवन मिशन में   योजनाओं को स्वीकृत किया गया है।

    राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने स्वीकृत योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि पारसेन ग्राम  में एक करोड़ 49 लाख लागत से  स्वीकृत नल जल योजना में 276 किलोलीटर क्षमता की टंकी का निर्माण करवाया जाएगा और इसके माध्यम से ग्राम  के 1000 घरों में पानी के कनेक्शन लगाए जाएंगे।  इसी प्रकार बिरजा ग्राम में एक करोड़ सात लाख 11 हजार की लागत से नल जल योजना में 150 किलो लीटर क्षमता की  पानी टंकी का निर्माण कर गांव के  479 घरों में पानी के नल कनेक्शन दिए जाएंगे।
    विल्हेटी ग्राम में एक करोड़ 7 लाख 11 हजार  रुपए की लागत से नल जल योजना का निर्माण किया जा रहा है। इसमें 275 किलोलीटर की पानी की टंकी बनाई जाएगी और इसके माध्यम से  ग्राम के 982 घरों में पानी के नल कनेक्शन दिए जाएंगे।
    राज्य मंत्री श्री कुशवाहा ने बताया कि बहादुरपुर ग्राम की नल जल योजना की लागत 73 लाख 91 हजार है। इसमें डेढ़ सौ किलोलीटर क्षमता की पानी की टंकी का निर्माण होगा और इसके माध्यम से बहादुरपुर गांव के 390 परिवारों के घरों में पानी के नल कनेक्शन दिए जाएंगे।  उन्होंने बताया कि बनोली  ग्राम में 82 लाख 7 हजार  की लागत से  पानी की टंकी का निर्माण और   ग्राम के 351 घरों में पानी के नल कनेक्शन दिए जाने की योजना को स्वीकृत किया गया है।  
    राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने बताया कि गुठिना  गांव में 78 लाख 40 हजार की  लागत की योजना में 100 किलो लीटर की क्षमता वाली पानी की टंकी का निर्माण  और 333 घरों में नल कनेक्शन दिए जाने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि आदमपुर जागीर मैं 59 लाख 53हजार  की लागत से 75 किलोलीटर पानी की क्षमता वाली टंकी निर्माण सहित 295 घरों में पानी के नल कनेक्शन पहुंचाने की योजना को स्वीकृति दी गई है। राज्यमंत्री श्री कुशवाह ने बताया कि हस्तिनापुर ग्राम में एक करोड़ एक लाख  39 हजार लागत से नल जल योजना को स्वीकृति दी गई है। इसमें 150 किलोलीटर पानी की टंकी का निर्माण और हस्तिनापुर गांव के 431 घरों में पानी के नल कनेक्शन लगाने का कार्य किया जाएगा।  राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने बताया कि  ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र  के सिंगोरा गांव में  एक करोड़ 13 लाख 48 हजार की लागत से नल जल योजना की स्वीकृति प्राप्त हुई है।  इसमें 100 किलोलीटर क्षमता की पानी की टंकी का निर्माण करना और  ग्राम के 336 परिवारों के घरों में पानी के नल कनेक्शन देना शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

केंद्रीय मंत्री का चंबल पर भव्य स्वागत , केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की अगवानी , भव्य रोड रथ पर रोड शो किया

  देश और प्रदेश का विकास ही मुख्य मकसद - केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिधिंया  मुरैना 22 सितम्बर 2021/केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ...