गुरुवार, 3 दिसंबर 2020

पीएम किसान सम्मान योजना में ढ़िलाई बरतने वाले पटवारियों के खिलाफ करें कठोर कार्रवाई

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत पात्र किसानों के चयन में किसी तरह की ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं होगी। ये योजनायें सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में हैं, इसलिये पूरी गंभीरता के साथ सभी पात्र किसानों को लाभान्वित कराएँ। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिए। उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई और सभी राजस्व अधिकारियों को पाँच दिन के भीतर योजना में प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा पाँच दिन बाद राजस्व अधिकारियों की बैठक में फिर से इस योजना की समीक्षा की जाए।

   बुधवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के क्रियान्वयन में ढ़िलाई बरत रहे पटवारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करें। उन्होंने साफ किया कि इस योजना में ढ़िलाई पर संबंधित तहसीलदार व नायब तहसीलदार की जवाबदेही भी तय होगी। उन्होंने सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, तहसीलदार व नायब तहसीलदार को निर्देश दिए कि वे विशेष रूचि लेकर पोर्टल पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों की जानकारी फीड कराएँ, जिससे सरकार की मंशा के अनुरूप किसानों को लाभान्वित कराया जा सके।
   अपर कलेक्टर श्री आशीष तिवारी ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि डायवर्सन की एंट्री का काम पूर्ण करने के लिये पटवारियों का रोस्टर बनाएँ। जो पटवारी इस काम में रूचि न लें, उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जाए। उन्होंने शासकीय भूमि पर अतिक्रमण संबंधी शिकायतें प्राथमिकता से पोर्टल में दर्ज करने पर भी विशेष बल दिया। साथ ही सीमांकन के प्रकरण तेजी से निपटाने को कहा।
   बैठक में नामांतरण, सीमांकन, बटवारा, भू-राजस्व की वसूली, आरसीएमएस में प्रकरणों को दर्ज करना एवं राजस्व न्यायालय के प्रकरणों में तेजी लाने के निर्देश भी सभी राजस्व अधिकारियों को दिए गए।
   राजस्व अधिकारियों की बैठक में अपर कलेक्टर श्री किशोर कान्याल, श्री टी एन सिंह व श्री रिंकेश वैश्य, समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, तहसीलदार व नायब तहसीलदार मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

केंद्रीय मंत्री का चंबल पर भव्य स्वागत , केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की अगवानी , भव्य रोड रथ पर रोड शो किया

  देश और प्रदेश का विकास ही मुख्य मकसद - केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिधिंया  मुरैना 22 सितम्बर 2021/केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ...