बुधवार, 23 दिसंबर 2020

स्वच्छता कार्य की निगरानी के लिये नियुक्त वार्ड मॉनीटर नियमित अपने क्षेत्र में भ्रमण करें - संभाग आयुक्त ( वीडियो कान्फ्रेंसिंग )

 शहर के सभी वार्डों में स्वच्छता के कार्य के लिये नियुक्त किए गए वार्ड मॉनीटर अपने-अपने क्षेत्र का नियमित भ्रमण कर कार्य को समय पर संपादित कराएँ। सफाई के पश्चात एकत्र कचरे का परिवहन भी समय पर हो, यह सुनिश्चित किया जाए। संभागीय आयुक्त एवं निगम प्रशासक श्री आशीष सक्सेना ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शहर की स्वच्छता एवं यातायात प्रबंधन के संबंध में अधिकारियों से चर्चा करते हुए यह बात कही।

    संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से चर्चा के दौरान कहा कि शहर के अधिक से अधिक वार्डों में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का कार्य तत्परता से प्रारंभ किया जाए। डोर टू डोर कचरा प्रबंधन की सभी गाडियों में जीपीएस सिस्टम एवं माइक भी लगाए जाएँ, ताकि वार्डों में कचरा कलेक्शन के समय लोगों को सही जानकारी मिले और वाहनों की लोकेशन की भी मॉनीटरिंग की जा सके। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि स्वच्छता के कार्य में छोटी-छोटी व्यवस्थाओं के लिये सभी वार्ड मॉनीटरों को 10 – 10 हजार रूपए की राशि अग्रिम के रूप में प्रदान की जाए।
    शहर में नगर निगम एवं विकास विभाग से जुड़े समस्त ठेकेदारों को निर्माण सामग्री का मटेरियल सड़क पर न फैलाने के निर्देश भी जारी किए जाएं। इसके साथ ही निर्माण मटेरियल को संग्रहित कर व्यवस्थित स्तर पर पहुँचाने के लिये भी जवाबदारी सुनिश्चित की जाए। संभाग आयुक्त श्री सिंह ने कहा कि स्वच्छता के कार्यों की मॉनीटरिंग के साथ-साथ वार्डों का निरीक्षण भी किया जायेगा। जिन वार्डों में अच्छा कार्य पाया जायेगा, उनके अधिकारियों को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ जिन क्षेत्रों में व्यवस्थायें खराब पाई जायेंगीं, उन वार्डों के संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई भी की जायेगी।
यातायात प्रबंधन के संबंध में भी हुई चर्चा
    संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने शहर की यातायात व्यवस्था के संबंध में भी अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि शहर के यातायात प्रबंधन के लिये गत दिनों हुई यातायात संबंधी बैठक में लिए गए निर्णयों का क्रियान्वयन तेजी के साथ किया जाए। मोतीमहल के वैकल्पिक मार्ग से यातायात प्रारंभ हो गया है। लेकिन मार्ग के छोटे-छोटे कार्य भी नगर निगम पूर्ण कराए। इसके साथ ही पार्किंग में वाहनों को खड़ा कराने तथा सड़क पर खड़े रहने वाले वाहनों के चालान की कार्रवाई भी प्रारंभ हुई है। इसे निंरतर जारी रखा जाए। इसके साथ ही वीडियोकोच बसों को खड़ा करने हेतु झांसी रोड़ स्थित स्टेण्ड पर निगम द्वारा व्यवस्थायें कर दी गई हैं। पुलिस विभाग वीडियोकोच बसों को निर्धारित स्टेण्ड पर खड़े कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। सड़क पर वीडियोकोच बस खड़ी करने पर संबंधित वाहन मालिक के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही स्मार्ट सिटी की सिटी बस सेवाओं के बेहतर संचालन के लिये भी सभी व्यवस्थायें चाक-चौबंद रखी जाएँ।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यह थे शामिल
    नगर निगम आयुक्त श्री संदीप माकिन, सीईओ स्मार्ट सिटी श्रीमती जयति सिंह, एडिशनल एसपी श्री पंकज पाण्डेय सहित नगर निगम के विभागीय अधिकारी ऑनलाइन शामिल हुए और स्वच्छता के लिये की जा रही व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

केंद्रीय मंत्री का चंबल पर भव्य स्वागत , केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की अगवानी , भव्य रोड रथ पर रोड शो किया

  देश और प्रदेश का विकास ही मुख्य मकसद - केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिधिंया  मुरैना 22 सितम्बर 2021/केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ...