गुरुवार, 7 जनवरी 2021

ग्वालियर में स्काडा की संचार व्यवस्था 4जी से भी तेज करने बिछ रहा ऑप्टिकल फाइबर

 मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा घोषित अवधि में बिजली की आपूर्ति के लिए विद्युत उपकेन्द्रों की निरंतर निगरानी स्काडा प्रणाली द्वारा की जा रही है। इस प्रणाली से विद्युत लाइन पर आने वाले फाल्ट को पता करना आसान हुआ है। इससे सुधार कार्य जल्द किया जा रहा है। भोपाल शहर में उपकेन्द्रों एवं कंट्रोल सेन्टर में त्वरित संचार के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। ग्वालियर शहर में कार्य प्रगति पर है। कंपनी द्वारा भोपाल शहर एवं ग्वालियर शहर में स्थापित विद्युत उपकेन्द्रों के अतिरिक्त 27 नये उपकेन्द्रों को भी स्काडा कंट्रोल प्रणाली से जोड़ने का कार्य किया जा चुका है। भोपाल शहर में कोलार क्षेत्रांतर्गत 7 उपकेन्द्रों को भी स्काडा कंट्रोल प्रणाली से जोड़ा गया है।

गौरतलब है कि वर्तमान में भोपाल शहर के 104 उपकेन्द्रों एवं ग्वालियर शहर के 54 उपकेन्द्रों को केन्द्रीयकृत कंट्रोल सेन्टर से नियंत्रित किया जा रहा है। इससे एक ओर जहॉं उपकेन्द्रों पर कार्यरत ऑपरेटरों पर निगरानी रखी जा रही है वहीं दूसरी ओर उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के प्रयास किये गये हैं।
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा निरंतर विद्युत आपूर्ति के सुचारू प्रवाह के लिए उपकेन्द्रों एवं कंट्रोल सेन्टर के त्वरित संचार के लिये भोपाल शहर में 330 कि.मी. ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाई गई है, जिसके द्वारा भोपाल शहर के 104 उपकेन्द्रों को कंट्रोल सेन्टर से जोड़ा गया है। इसी प्रकार ग्वालियर शहर में 140 कि.मी. ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाया जा चुका है। इसके द्वारा ग्वालियर शहर के 35 उपकेन्द्रों को कंट्रोल सेन्टर से जोड़ा गया है। ग्वालियर शहर के शेष बचे हुए 19 उपकेन्द्रों में ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने का कार्य प्रगति पर है। कंपनी ने उम्मीद व्यक्त की है कि यह कार्य इसी माह में पूर्ण कर लिया जाएगा।
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने कहा है कि ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने का कार्य पूर्ण किये जाने के उपरांत शहर की बिजली व्यवस्था पर 24 घंटे निरंतर निगरानी एवं कंट्रोल रखने में आसानी होगी। इससे विद्युत लाइन पर आने वाले फाल्ट को पता करना एवं उसमें त्वरित निराकरण से लाभ होगा एवं बिजली आपूर्ति व्यवस्था सुदृढ़ होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

केंद्रीय मंत्री का चंबल पर भव्य स्वागत , केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की अगवानी , भव्य रोड रथ पर रोड शो किया

  देश और प्रदेश का विकास ही मुख्य मकसद - केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिधिंया  मुरैना 22 सितम्बर 2021/केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ...