सोमवार, 11 जनवरी 2021

क्षत्रिय अखाड़ा संस्कार शाला की हरिद्वार कुंभ में भव्य शुरुआत की तैयारी - आरती चौहान

क्षत्रिय अखाड़ा संस्कार शाला की राष्ट्रीय अध्यक्ष व संस्थापक श्रीमती आरती सिंह चौहान ने दतिया सर्किट हाऊस पर ली प्रेसवार्ता 

दतिया। क्षत्रिय, एक नेतृत्व की क्षमता रखने वाला व्यक्तित्व है जो  समाज के सभी वर्गों को समभाव से विकास ओर विस्तार की नीति से जोड़ता आया है जो स्व-रोजगार, व स्वावलंबन के अवसर प्रदान कर उन्हें संरक्षित करता। अखाड़े से तात्पर्य समाज के सभी वर्गों को एकत्रित होकर धर्म समाज संस्कार व परम्पराओं का पालन कराने का मंच प्रदान करना है, इसी कड़ी में समाज विद्वानों गुरु जनो धर्माचार्यो ओर समाज के उन युवकों द्वारा जमीनी स्तर पर समाज के आर्थिक विकास शिक्षा स्वास्थ्य आदि के विषय में राष्ट्रीय चेतना आदि के विषय में दिशा देने का प्रयास है जिसके सभी वर्ग सहयोगी है जिनके साथ क्षत्रिय अखाड़ा समय समय पर कार्य शालाए चलाता है। 

उक्त बात क्षत्रिय अखाड़ा संस्कार शाला की संस्थापक व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरती चौहान ने सर्किट हाउस पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही। आंगे श्रीमती चैहान कहती है कि भारत में वर्तमान में 23 करोड़ क्षत्रियों की उपस्थिति होने के बाद भी क्षत्रिय समाज की दशा सोचनीय व सम्मान खतरे में है। माना हमने सीमाओं के रक्षार्थ व्यस्त होने के कारण धर्म कार्य ब्राम्हणों को सोप दिया था। और राज काज युद्धों में व्यस्त रहे। 

इस अखाड़े का मुख्य उद्देश्य आज की परिवेश के शिक्षा के साथ साथ शस्त्र ओर शास्त्र में पारंगत होना, रोजगारोन्मुखी कार्यशालाओं, प्रशिक्षण शिविर का आयोजन, सनातन धर्म मे क्षत्रियो का वर्चस्व स्थापित कर शाही स्नान का कुम्भ में अधिकार प्राप्त करना, समाज के युवा वर्ग को इतिहास, क्षत्रियो के योगदान,  त्याग, वलिदान से अवगत कराना है। असहाय निराश्रित लोगो को जीविका का रास्ता उपलब्ध कराना है। हमने भारत के सभी क्षत्रियो को आमंत्रित किया है कि क्षत्रिय अखाड़े में शामिल होकर सम्मानित व गौरवान्वित हो। वर्ष 2019 में प्रयागराज कुम्भ मेले में अखाड़ा प्रवेश पूजा की गई, अब हरिद्वार कुम्भ मेले में क्षत्रिय वैभव व पूरे जोश एवं दल वल के साथ विश्व क्षत्रिय अखाड़ा प्रवेश करेगा। क्षत्रियो की विशिष्ट पहचान और संस्कृति को बनाये रखने हेतु विश्व क्षत्रिय अखाड़ा की स्थापना की गई है। सम्भवता यह पहला अखाड़ा है जो क्षत्रिय को समर्पित है। 

प्रेसवार्ता के पश्चात सर्किट हाऊस पर क्षत्रिय अखाड़ा संस्कार शाला के जिला अध्यक्ष रविन्द्र कुशवाह एवं उनकी टीम द्वारा राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती आरती चौहान का माॅ पीताम्बरा तस्वीर भेंट कर स्वागत सम्मान किया गया।

प्रेसवार्ता के दौरान क्षत्रिय अखाड़ा संस्कार शाला की राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ ही राजदीप सिंह चौहान, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, विनोद कुशवाह मध्यप्रदेश मीडिया प्रभारी, रविन्द्र कुशवाह जिला अध्यक्ष, मंगल सोनी, अनिल रजक, निशांत तिवारी उपस्थित रहे।  




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

केंद्रीय मंत्री का चंबल पर भव्य स्वागत , केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की अगवानी , भव्य रोड रथ पर रोड शो किया

  देश और प्रदेश का विकास ही मुख्य मकसद - केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिधिंया  मुरैना 22 सितम्बर 2021/केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ...