मंगलवार, 5 जनवरी 2021

शीतलहर से बचाव के लिए उपयोगी सलाह

 वर्तमान में चल रही शीतलहर एवं गिरते हुए तापमान को ध्यान में रखकर आम जनों को उपयोगी सलाह दी गई है। शीतलहर के समय विभिन्न प्रकार की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष शर्मा ने आम जनों को सलाह दी है कि फ्लू, सर्दी, खांसी व जुकाम आदि के लक्षण दिखाई देने पर शीघ्र चिकित्सक को दिखाना चाहिए।

    मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने सलाह दी है कि सर्दी के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचने के लिये पर्याप्त मात्रा में गर्म कपड़े पहनें। साथ ही दस्ताने, टोपी, मफलर एवं जूते भी पहनें। उन्होंने यह भी सलाह दी है कि शीतलहर के समय चुस्त कपड़े न पहनें। ऐसे कपड़े रक्त संचार को कम करते हैं। इसलिए सर्दी के मौसम में हल्के ढीले-ढाले व सूती कपडे बाहर की तरफ एवं ऊनी कपड़े अंदर की तरफ पहनें। पोषण तत्वों से युक्त भोजन लें। साथ ही शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के लिए विटामिन से भरपूर फल और सब्जियां खाएं।
    भोजन में नियमित रूप से गर्म तरल पदार्थ अवश्य शामिल करें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा है कि शीतलहर की वजह से हाईपोथर्मिया होने पर शरीर के तापमान में कमी आ सकती है। जिसके कारण बोलने व सांस लेने में कठिनाई आदि समस्याएं भी हो सकतीं हैं। ऐसे लक्षण पाए जाने पर तत्काल अस्पताल जाकर चिकित्सक से जरूरी परामर्श लें ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

केंद्रीय मंत्री का चंबल पर भव्य स्वागत , केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की अगवानी , भव्य रोड रथ पर रोड शो किया

  देश और प्रदेश का विकास ही मुख्य मकसद - केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिधिंया  मुरैना 22 सितम्बर 2021/केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ...