गुरुवार, 25 फ़रवरी 2021

गर्मी के मौसम में ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या नहीं रहना चाहिए कलेक्टर सिंह ने सीईओ जिला पंचायत के साथ किया ग्रामीण क्षेत्र का भ्रमण

गर्मी के मौसम में ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या नहीं होना चाहिए। इसके लिये स्थापित सभी हैंडपम्प ठीक रहें और ग्रामीण क्षेत्रों में जहाँ आवश्यकता है वहाँ नल-जल योजनायें चालू की जाएं। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बुधवार को डबरा विकासखण्ड के ग्राम महाराजपुरा एवं छीमक के भ्रमण के समय यह निर्देश दिए हैं। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री किशोर कान्याल, एसडीएम डबरा श्री प्रदीप कुमार शर्मा एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
    कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने महाराजपुरा ग्राम पहुँचकर हाईस्कूल का निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूल में जन सहयोग से फर्नीचर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही स्कूल के आस-पास साफ-सफाई की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने को कहा। लोक निर्माण विभाग के माध्यम से स्कूल के दोनों ओर शाइन बोर्ड लगाने के निर्देश भी दिए गए। कलेक्टर ने ग्रामीणों से चर्चा की और शासन की कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में पूछताछ की। एसडीएम श्री प्रदीप कुमार शर्मा को निर्देश दिए गए कि शासन द्वारा आदिवासी महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रूपए पोषण आहार हेतु दिए जाने की योजना का भौतिक सत्यापन कराया जाए। जिन लोगों को भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है उन्हें तत्परता से लाभ दिलाने की कार्रवाई की जाए।

    कलेक्टर ने इसके पश्चात ग्राम छीमक का निरीक्षण किया। गाँव में प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने हेतु आवास निर्माण कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही ग्राम में स्थापित तीन हैंडपम्प जो चालू हालत में नहीं हैं उन्हें तत्काल चालू कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही गाँव में नल-जल योजना का कार्य भी करने को कहा गया। कलेक्टर ने जिन लोगों को नवीन खाद्यान्न पर्ची नहीं मिली है उन्हें पात्रता अनुसार पर्ची वितरण कराने को कहा। इसके साथ ही ग्राम के ट्रांसफार्मर को भी बदलवाने के लिये विद्युत मण्डल से संपर्क कर कार्रवाई कराने के निर्देश दिए। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

केंद्रीय मंत्री का चंबल पर भव्य स्वागत , केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की अगवानी , भव्य रोड रथ पर रोड शो किया

  देश और प्रदेश का विकास ही मुख्य मकसद - केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिधिंया  मुरैना 22 सितम्बर 2021/केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ...