रविवार, 6 दिसंबर 2020

खादी मेले का शुभारंभ हुआ, जम्मू-कश्मीर सहित देश के 17 राज्यों के स्टॉल लगे हैं खादी मेले में पसमीना शॉल से लेकर एक से बढ़कर एक परिधान विशेष छूट पर उपलब्ध

उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने रविवार की शाम खादी एवं ग्रामोद्योग एक्सपो 2020 (खादी मेला) का दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर कहा इस प्रकार के मेलों से खादी सहित हाथ से बने अन्य उत्पादों को बढ़ावा मिलता है। ग्वालियरवासी इस मेले का लाभ उठाकर देश के विभिन्न हिसों में बनने वाले एक से बढ़कर एक खादी के वस्त्र, गर्म कपड़े एवं अन्य कलात्मक उत्पाद सस्ती दर पर प्राप्त कर सकते हैं। श्री कुशवाह ने खादी मेला आयोजित करने के लिये मध्य भारत खादी संघ की सराहना की। उन्होंने कहा मध्य भारत खादी संघ द्वारा दुकानदारों के लिये बेहतर सुविधायें मुहैया कराई गई हैं। श्री कुशवाह ने शहरवासियों से अपील की है कि मेला में मास्क लगाकर आएं और सोशल डिस्टेसिंग का पालन भी करें। उन्होंने खादी मेला के विभिन्न स्टॉलों का जायजा लिया। साथ ही खरीददारी भी की।
    यहाँ वीरांगना लक्ष्मीबाई समाधि के सामने फूलबाग मैदान पर लगे खादी मेले में देश के 17 प्रांतों के हस्तशिल्प कलाकार एक से बढ़कर एक वस्त्र एवं कलात्मक उत्पाद लेकर आए हैं। इनमें जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, कर्नाटक एवं मध्यप्रदेश शामिल हैं। खादी मेले में कश्मीर की पसमीना शॉल व विश्व विख्यात फेरन शॉल से लेकर अत्यंत आकर्षक गर्म कपड़े, सदरी, जैकेट, महिलाओं के गर्म परिधान, सहारनपुर के फर्नीचर इत्यादि विशेष छूट के साथ उपलब्ध हैं। खादी और गर्म कपड़ों के साथ यहां फैशन ज्वैलरी की लेटेस्ट और कालीन की श्रृंखला मौजूद हैं। खानपान के शौकीनों के लिए अमेरिकन भुट्टा, तंदूरी चाय, मूंगफली चाट, मुंबईया भेलपुरी, अचार, पापड़ सहित अनेक प्रकार के उत्पाद भी सैलानियों के लिये उपलब्ध हैं।
मध्य भारत खादी संघ के अध्यक्ष श्री वासुदेव शर्मा ने बताया कि खादी मेला 31 जनवरी तक प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से रात्रि 8 बजे तक सैलानियों के लिये खुला रहेगा।
खादी मेला के शुभारंभ अवसर पर मध्य भारत खादी संघ के अध्यक्ष श्री वासुदेव शर्मा व सचिव श्री रमाकांत शर्मा, उपाध्यक्ष श्री यतीन्द्र मिश्रा व श्री रमेश नायक सहित संस्था के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।
राष्ट्रध्वज निर्माण करने वाली देश की अग्रणी संस्था है मध्य भारत खादी संघ
    खादी मेले का आयोजन कर रही संस्था मध्य भारत खादी संघ राष्ट्रीय ध्वज बनाने वाली देश की अग्रणी संस्था है। हुबली एवं मुम्बई की संस्था के बाद मध्य भारत खादी संघ का नाम आता है। पिछले साल इस संस्था द्वारा 90 लाख रूपए के राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की गई थी। इस साल भी कोरोना संकट के बाबजूद संस्था द्वारा अब तक 32 लाख रूपए के राष्ट्रीय ध्वज विक्रय किए जा चुके हैं। संस्था के अध्यक्ष श्री वासुदेव शर्मा ने बताया कि  मध्य भारत खादी संघ का गठन सन् 1924 में गाँधी जी द्वारा चलाए गए चरखा आंदोलन से प्रेरित होकर किया गया था। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

एडवोकेट नरेंद्र सिंह ने उठाया था हाथठेले वालों का मामला:बाजार से ठेले हटाने के मामले में आयोग में जल्द होगी सुनवाई

  13 फरवरी को शहर के हृदयस्थल सदर बाजार, सिकरवारी बाजार, हनुमान चौराहा, झंडा चौक से लेकर रुई की मंडी तक लगने वाले हाथठेले, फड़ दुकानदारों क...