मंगलवार, 24 नवंबर 2020

रोकेंगे-टोकेंगे कोरोना को भगायेंगे , रोको-टोको अभियान ग्वालियर संभाग के सभी जिलों में चलेगा

 

कोविड-19 संक्रमण से डरने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन सावधानियाँ आवश्यक हैं। सावधानी से ही कोरोना से बचा जा सकता है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये जन जागृति हेतु संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना की पहल पर संभाग भर में रोको-टोको अभियान का क्रियान्वयन प्रारंभ किया जा रहा है। अभियान के तहत शासकीय प्रयासों के साथ-साथ सामाजिक संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों, मीडिया के साथियों और आम जनों की सहभागिता से जन जागृ‍ति का कार्यक्रम चलाया जायेगा।
    संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभाग के सभी कलेक्टरों एवं स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों से चर्चा करते हुए रोको-टोको अभियान के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्वालियर कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्री शिवम वर्मा सहित संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण शामिल हुए।
    संभागीय आयुक्त श्री सक्सेना ने समीक्षा के दौरान कहा कि कोविड-19 का संक्रमण पुन: बढ़ रहा है। कोविड की जब तक वैक्सीन नहीं आती, तब तक सावधानी ही उसका बचाव है। आम जन अनिवार्यत: मास्क पहनें, हाथों को सेनेटाइज करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, इसके लिये “रोकेंगे-टोकेंगे और कोरोना को भगायेंगे” रोको-टोको अभियान का क्रियान्वयन सभी जिलों में किया जाए। अभियान के तहत जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, शासकीय अधिकारी व कर्मचारी के साथ-साथ आम नागरिकों को भी इस अभियान में जोड़ा जाए। हर व्यक्ति इस अभियान का सक्रिय सदस्य बने और रोको-टोको के माध्यम से जन जागरूकता का कार्य करे, ऐसा माहौल बनाया जाए।
    संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने यह भी कहा कि संभागीय मुख्यलय स्तर पर अन्य स्तर पर अभियान की गतिविधियों को संकलित करने और प्रचार-प्रसार करने हेतु वॉट्सएप नम्बर 9406915690 निर्धारित किया है। यह नम्बर सहायक संचालक जनसंपर्क ग्वालियर श्री मधु सोलापुरकर का है। इस नम्बर पर वॉट्सएप मैसेज एवं फोटोग्राफ के साथ भी सूचनायें भेजी जाएँ ताकि उसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जा सके।
    संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने सभी जिला कलेक्टरों से कहा है कि वे अपने जिले के समस्त विभागीय अधिकारियों को भी निर्देशित करें कि वे अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं के हितग्राहियों को एसएमएस के माध्यम से भी रोको-टोको अभियान के संबंध में जानकारी दें और अभियान से जोड़ें। आम नागरिक सरकारी समितियों के सदस्य, किसान, छात्र-छात्राओं आदि को भी मास्क लगाने तथा स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने और लोगों को जागरूक करने के लिये प्रेरित करें। उन्होंने यह भी कहा है कि अभियान के तहत सभी जिलों में अलग-अलग स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ छोटे-छोटे कार्यक्रम कर रोको-टोको अभियान संचालित किया जाए। अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार भी हो, यह भी सुनिश्चित किया जाए।
    संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने रोको-टोको अभियान के तहत सभी जिलों में अपने-अपने स्तर से कुछ स्लोगन के बैनर, पोस्टर भी तैयार कर कार्यक्रमों में उसका उपयोग करने की बात कही है। इनमें “मास्क लगाओ, कोविड भगाओ”, “मास्क लगाना है परिवार व समाज को बचाना है” व “मास्क एवं दो गज की दूरी, करो अपनी आयु पूरी” आदि का उपयोग भी किया जा सकता है।
    संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने सभी जिला कलेक्टरों से अपेक्षा की है कि वे अपने-अपने जिले में रोको-टोको अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन प्रारंभ करेंगे और की गई कार्रवाई से संभागीय स्तर पर स्थापित किए गए वॉट्सएप नम्बर पर अपनी नियमित गतिविधियों को भी भेजना सुनिश्चित करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

केंद्रीय मंत्री का चंबल पर भव्य स्वागत , केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की अगवानी , भव्य रोड रथ पर रोड शो किया

  देश और प्रदेश का विकास ही मुख्य मकसद - केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिधिंया  मुरैना 22 सितम्बर 2021/केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ...