गुरुवार, 10 दिसंबर 2020

तकनीकी शिक्षा मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की पहल पर आईटीआई में आयोजित प्लेसमेंट ड्राइव से 835 बच्चों को मिला रोजगार

 कोरोना आपदा के चलते देश एवं प्रदेश की सभी व्यावसायिक गतिविधि रूक गई थी। उद्योगों के कार्यरत कर्मचारी रोजगार के अभाव में घर वापिस जाने को विवश हो गए थे। परन्तु व्यावसायिक और औद्योगिक गतिविधियाँ पुन: चालू होने पर मानव संसाधन की पूर्ति एक बड़ी समस्या बनी। ऐसे समय प्रदेश के समस्त आईटीआई में स्थापित प्लेसमेंट सेल ने इस दौरान गति प्रदान करने में पूर्ण योगदान दिया। वर्तमान में प्रदेश के विभिन्न आईटीआई में कुल 46 प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया। इसमें कुल 1862 प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न कम्पनी द्वारा चयनित किया गया। इनमें से 835 प्रशिक्षणार्थी ने ज्वाइन कर लिया है।

   तकनीकी शिक्षा मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की पहल पर प्रदेश में महिला प्रशिक्षणार्थी के लिए भी विशेष प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया। इसमें तकाहाटा प्रेसीजन इंडियन प्राइवेट लिमिटेड राजस्थान द्वारा बैतूल एवं छिंदवाडा में 42 तथा बी.सी. जिंदल ग्रुप नासिक द्वारा भोपाल में 24 महिला प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार का अवसर उपलब्ध कराया गया। लॉकडाउन के खुलने के बाद सुजुकी मोटर गुजरात द्वारा रीवा में 122, ग्वालियर में 50, शिवपुरी में 54 तथा बालाघाट में 62 आईटीआई प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार उपलब्ध कराया गया। वेकमेट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा रीवा में 73 एवं भोपाल में 63 प्रशिक्षणार्थी को चयनित किया गया।
   उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन के दौरान मई-जुलाई 2020 में ऑनलाइन प्लेसमेंट ड्राइव के लिए गूगल फार्म व्यू आर कोड के माध्यम से 4423 प्रशिक्षणार्थियों का पंजीयन कराया गया। पंजीयन के बाद लगभग 618 प्रशिक्षणार्थियों को कंपनी द्वारा चयनित किया गया। कोविड-19 की आपदा के कारण परिवहन के अभाव एवं उत्पन्न भय के चलते कुछ प्रशिक्षणार्थियों द्वारा ज्वाइन नहीं किया गया। इनमें से 308 प्रशिक्षणार्थियों ने विभिन्न कंपनियों में ज्वाइन किया है। लॉकडाउन के कारण ऑनलाइन प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित कर कंपनी प्रतिनिधियों के साथ समन्वय कर कार्ययोजना बनाकर डिजीटल प्लेटफार्म का उपयोग करते हुए प्रदेश के सभी आईटीआई के प्राचार्य एवं टीपीओ के माध्यम से प्लेसमेंट ड्राइव की जानकारी प्रशिक्षणार्थियों तक पहुँचाई गई। कंपनी द्वारा फोन के माध्यम से साक्षात्कार कर प्राथमिक चयन किया गया। प्रथम चयनितों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से साक्षात्कार कर अंतिम चरण में चयनित प्रशिक्षाणार्थियों को ज्वाइन संबंधी जानकारी प्रदान की गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

सार्वजनिक सूचना विज्ञप्ति - न्यायालय प्रथम व्यवहार न्यायाधीश वर्ग -1 जिला मुरैना म.प्र. , जिला एवं सत्र न्यायालय मुरैना मध्यप्रदेश

  In the Court Of Chief Judicial Magistrate, District Morena Presiding Officer : श्री राजीव राव गौतम आवेदन अंतर्गत धारा 372 भारतीय ...