शनिवार, 9 जनवरी 2021

रौरा को दी 363 लाख की सौगातें, नल – जल योजना सहित लगभग दो दर्जन विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण, कुशवाह ने कहा सरकार मूलभूत सुविधाओं के विस्तार के लिये धन की कमी नहीं आने देगी सरकार

 उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने शुक्रवार को ग्राम रौरा पहुँचकर विकास कार्यों की बड़ी-बड़ी सौगातें दी। उन्होंने इस गाँव की बहुप्रतीक्षित नल से घर – घर पानी पहुँचाने की माँग पूरी करते हुए करीबन 126 लाख रूपए लागत की नल-जल योजना की आधारशिला रखी। श्री कुशवाह ने नल-जल योजना सहित लगभग 3 करोड़ 63 लाख रूपए लागत के 23 कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। उन्होंने कहा मूलभूत सुविधाओं के विस्तार के लिये प्रदेश सरकार धन की कमी नहीं आने देगी।

    राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने कार्यक्रम में मौजूद ग्राम रौरा सहित अन्य समीपवर्ती गाँवों के लोगों को भरोसा दिलाया कि अड़ूपुरा बिजली घर से बंधा ग्राम तक जल्द ही पक्की सड़क बनाई जायेगी। जिससे डबरा की ओर से आने वाले यात्रियों को उटीला तक पहुँचने के लिये लगभग 25 किलोमीटर की दूरी कम तय करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा भोपाल स्तर पर पहल कर रौरा ग्राम के हाईस्कूल को हायर सेकेण्ड्री स्कूल में उन्नत कराने के प्रयास करेंगे।
श्री कुशवाह ने यह भी कहा कि सरकार अधोसंरचनागत विकास के साथ-साथ युवाओं को रोजगार देने के लिये भी कटिबद्ध है। इस दिशा में ग्रामीण युवाओं के कौशल उन्नयन में बढ़ोत्तरी के लिये मुरार विकासखण्ड की सभी पंचायतों में जल्द ही कम्प्यूटर लैब स्थापित की जायेंगीं। इन कम्प्यूटर लैब के जरिए गाँव के युवाओं को नि:शुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें प्रमाण-पत्र भी दिलाए जायेंगे, जिससे युवाओं को रोजगार मिल सके।
इस अवसर पर आयोजित जन समस्या निवारण शिविर में उन्होंने एक-एक कर सभी आवेदकों की समस्यायें सुनीं और विभागीय अधिकारियों को उनके आवेदनों का एक हफ्ते के भीतर निराकरण करने के निर्देश दिए।
कार्यक्रम में सर्वश्री भीकम सिंह पटेल, केशव सिंह गुर्जर व श्री दीवान सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, बड़ी संख्या में क्षेत्रीय गाँवों के नागरिक एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे। शिविर का संचालन जनपद पंचायत मुरार के सीईओ श्री राजीव मिश्रा ने किया।
दाँतों के इलाज के लिये गाँव-गाँव में लगेंगे विशेष शिविर
    राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने इस अवसर पर जानकारी दी कि मुरार विकासखण्ड के सभी गाँवों में प्रदेश सरकार द्वारा नि:शुल्क दंत चिकित्सा शिविर लगाए जायेंगे। इन शिविरों के माध्यम से दंत परीक्षण के साथ-साथ जरूरतमंद बुजुर्गों एवं अन्य लोगों के दांत भी सरकार के खर्चे पर लगाए जायेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

केंद्रीय मंत्री का चंबल पर भव्य स्वागत , केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की अगवानी , भव्य रोड रथ पर रोड शो किया

  देश और प्रदेश का विकास ही मुख्य मकसद - केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिधिंया  मुरैना 22 सितम्बर 2021/केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ...