सोमवार, 18 जनवरी 2021

जिला अस्पताल मुरार का होगा उन्नयन : अब 500 बिस्तर का होगा अस्पताल, ठाठीपुर डिस्पेंसरी को 30 बिस्तरीय अस्पताल बनाया जायेगा

 कैलाशवासी माधवराव सिंधिया जिला अस्पताल अब 500 बिस्तर का होगा। तीन सौ बिस्तर की अतिरिक्त व्यवस्था की जायेगी। इसके लिये शासन को भेजे गए 6 करोड़ 4 लाख रूपए के प्रस्ताव को स्वीकृति दी जायेगी। इसके साथ ही ठाठीपुर डिस्पेंसरी का उन्नयन कर 30 बिस्तर का अस्पताल बनाया जायेगा। राज्यसभा सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी के साथ जिला अस्पताल के निरीक्षण के उपरांत आयोजित बैठक में इन दोनों प्रस्तावों की स्वीकृति दिलाने की बात कही।

    जिला अस्पताल के भ्रमण के दौरान प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्री ओपीएस भदौरिया, पूर्व केबिनेट मंत्री श्रीमती माया सिंह, पूर्व विधायक श्री मुन्नालाल गोयल, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह सहित विभागीय अधिकारी और चिकित्सकगण उपस्थित थे।
    राज्यसभा सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर का जिला अस्पताल बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस अस्पताल में ग्रामीण क्षेत्र के ज्यादातर लोग उपचार हेतु आते हैं। अस्पताल का उन्नयन समय की आवश्यकता भी है। मध्यप्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूर्व में भेजे गए 6 करोड़ 4 लाख रूपए के प्रस्ताव की स्वीकृति दिलाई जायेगी। इस अस्पताल की क्षमता 500 बिस्तर की हो जायेगी। वर्तमान में 200 बिस्तर का अस्पताल संचालित है। उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री से आग्रह किया कि ठाठीपुर डिस्पेंसरी का उन्नयन कर उसे 30 बिस्तर का अस्पताल बनाए जाने की स्वीकृति भी शासन से दी जाए, ताकि ठाठीपुर में भी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध हो सकें। स्वास्थ्य मंत्री श्री प्रभुराम चौधरी ने दोनों ही प्रस्तावों को स्वीकृत करने की बात कही।
    बैठक में जिला अस्पताल में रात्रि के समय कैजुअल्टी में गंभीर मरीज व दुर्घटना से पीड़ित मरीजों के बेहतर उपचार हेतु अतिरिक्त स्टाफ की आवश्यकता पर भी स्वास्थ्य मंत्री ने शीघ्र कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। बैठक में अस्पताल परिसर में कैलाशवासी स्व. श्री माधवराव सिंधिया की प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय भी लिया गया।
    कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में बताया कि जिला अस्पताल परिसर में पूर्व से स्वीकृत 90 लाख रूपए की राशि से आयुष विंग भवन निर्माण के लिये स्थान का चयन कर लिया गया है, जिस पर निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जायेगा। इसके साथ ही अस्पताल में पोस्टमार्टम हाउस के बाहर अटेण्डरों को बैठने के लिये शेड आदि की व्यवस्था हेतु 25 लाख रूपए का  प्रस्ताव भी शासन को भेजा गया है। कलेक्टर ने यह भी बताया कि जिला अस्पताल में मरीजों की सुविधा हेतु 10 प्राइवेट रूम तैयार करने का कार्य रोगी कल्याण समिति एवं जनभागीदारी समिति के माध्यम से करने का प्रस्ताव है, जिस पर कार्रवाई की जा रही है।
श्री सिंधिया ने किया अस्पताल का निरीक्षण
    राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जिला अस्पताल पहुँचकर अस्पताल का निरीक्षण किया और मरीजों से उपचार के संबंध में चर्चा भी की। उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों को फल वितरित भी किए। उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री श्री प्रभुराम चौधरी, नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री श्री ओपीएस भदौरिया, पूर्व मंत्री श्रीमती माया सिंह, पूर्व विधायक श्री मुन्नालाल गोयल और कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

केंद्रीय मंत्री का चंबल पर भव्य स्वागत , केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की अगवानी , भव्य रोड रथ पर रोड शो किया

  देश और प्रदेश का विकास ही मुख्य मकसद - केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिधिंया  मुरैना 22 सितम्बर 2021/केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ...