सोमवार, 18 जनवरी 2021

बेहतर स्वास्थ्य ही सबसे बड़ी पूँजी है – श्रीमती सिंधिया

 आधुनिक युग में स्वास्थ्य ही सबसे बड़ी पूँजी है। स्वस्थ व्यक्ति ही देश की उन्नति में भागीदार बनते हैं। हम स्वस्थ होंगे तभी हमारा प्रदेश और देश उन्नति के मार्ग पर तेजी के साथ आगे बढ़ेगा। राज्यसभा सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रविवार को लॉयंस क्लब एवं बिरला हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वावधान में ठाठीपुर के सी-ब्लॉक में आयोजित वृहद स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में यह बात कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने की। स्वास्थ्य प्रशिक्षण शिविर में एक हजार से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण हुआ और 290 लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाकर वितरित भी किए गए।

    लॉयंस क्लब एवं बिरला हॉस्पिटल द्वारा आयोजित वृहद स्वास्थ्य एवं प्रशिक्षण शिविर में प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री श्री ओपीएस भदौरिया, पूर्व मंत्री श्रीमती माया सिंह, पूर्व विधायक श्री मुन्नालाल गोयल सहित बिरला हॉस्पिटल के चिकित्सक और लॉयंस क्लब के अध्यक्ष सहित सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।
    राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य की चिंता करने से बड़ा कोई पुनीत कार्य नहीं होता। लॉयंस क्लब और बिरला अस्पताल द्वारा किए गए इस पुनीत कार्य की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है। उन्होंने कहा कि पहले समय में जब युद्ध होता था तो एक हाथ में तलवार और एक हाथ में ढाल सैनिकों के पास होती थी। आधुनिक समय में हमारी ढाल हमारा बेहतर स्वास्थ्य ही है। हम सबको अपने स्वास्थ्य की चिंता सबसे पहले करनी चाहिए। जो लोगों के बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में कार्य करते हैं वे समाज के अनुकरणीय हैं और रहेंगे।
    कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की दिशा में कार्य कर रही है। आने वाले दिनों में हमारा प्रदेश बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिये देश में अव्वल प्रदेश बनेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भी हमारे चिकित्सकों और स्वास्थ्य अमले ने बेहतर कार्य किया है। हमारे चिकित्सकों ने समाज को यह एहसास कराया है कि विपत्ति के समय हम रात-दिन उनके साथ हैं।
    स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि ग्वालियर में बिरला हॉस्पिटल और लॉयंस क्लब द्वारा नि:शुल्क वृहद स्वास्थ्य प्रशिक्षण शिविर का जो आयोजन किया गया है, यह एक अनुकरणीय पहल है। इस प्रकार के आयोजन निरंतर होते रहना चाहिए। शिविर में एक हजार से अधिक लोगों को चिकित्सकों द्वारा परीक्षण कर उनके उपचार की जो पहल की गई है उसके लिये उन्हें बधाई।
    शिविर में प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री श्री ओपीएस भदौरिया ने भी इस बेहतर कार्य के लिये लॉयंस क्लब और बिरला हॉस्पिटल को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिये सिंधिया परिवार ने अनेक कार्य किए हैं। आने वाले दिनों में भी ग्वालियर में और बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिये एक हजार बिस्तर का निर्माण करने के साथ अन्य महत्वपूर्ण कार्य हाथ में लिए गए हैं।
    पूर्व मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि नि:शुल्क स्वास्थ्य एवं परीक्षण शिविर आयोजित कर एक हजार से अधिक लोगों को लाभान्वित करने का जो कार्य किया गया है उससे अनेक लोग लाभान्वित हुए हैं। इस प्रकार के आयोजन निरंतर होते रहना चाहिए।
कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री मुन्नालाल गोयल ने कहा कि बिरला अस्पताल के 15 से अधिक चकित्सकों ने दिन भर उपस्थित रहकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया और उन्हें बेहतर दवायें भी प्रदान की हैं। इसके साथ ही कैंसर जैसी बीमारी की जाँच हेतु भी विशेष वैन लाकर शिविर में परीक्षण किया गया है। इस पुनीत कार्य के लिये बिरला हॉस्पिटल और लॉयंस क्लब की सराहना की जाना चाहिए।
कार्यक्रम के प्रारंभ में कर्नल डॉ. देसाई ने शिविर की रूपरेखा पर विस्तार से प्रकाश डाला।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

केंद्रीय मंत्री का चंबल पर भव्य स्वागत , केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की अगवानी , भव्य रोड रथ पर रोड शो किया

  देश और प्रदेश का विकास ही मुख्य मकसद - केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिधिंया  मुरैना 22 सितम्बर 2021/केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ...