गुरुवार, 7 जनवरी 2021

बर्ड फ्लू के प्रति सावधानी बरतें कलेक्टर ने अधिकारियों की बैठक लेकर कलेक्टर ग्वालियर ने दिए निर्देश

 मुर्गियों में पाए जाने वाले संक्रामक रोग बर्ड फ्लू से बचाव, रोकथाम और नियंत्रण के लिये सभी एहतियाती सावधानियां बरती जाएँ। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बुधवार को बाल भवन में पशु चिकित्सा विभाग और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में सीएमएचओ डॉ. मनीष शर्मा, सर्वश्री डॉ. के एस बघेल, डॉ. जी आर गोयल, चिड़ियाघर के श्री भागचंद कुंदवानी एवं श्री नरवरिया उपस्थित थे।
    कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि संक्रामक रोग बर्ड फ्लू से बचाव के लिये पशु चिकित्सा विभाग तथा सहयोगी विभाग एवं एजेन्सियाँ सजग रहें। इसके साथ ही निरंतर सेम्पलिंग का कार्य किया जाए। उन्होंने रोग के संबंध में आवश्यक जानकारियां भी आम जनों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही पॉल्ट्री फॉर्मों पर निगरानी रखने को भी कहा गया।
बैठक में बताया गया कि बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिये पशुपालन, वन, स्वास्थ्य और स्थानीय निकायों के समन्वित प्रयास की जरूरत रहेगी। सभी विभाग अपने-अपने स्तर से सावधानियां बरतें और आपसी समन्वय बनाए रखें। कहीं भी किसी पक्षी की मृत्यु की जानकारी मिलती है तो तत्काल उसकी जाँच कराई जाए। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि बर्ड फ्लू के संदर्भ में जन जागृति के लिये कुक्कुट पालकों और व्यवसाइयों को भी इस रोग से बचाव के लिये आवश्यक जानकारियां दी जाएँ।
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आम जनों से भी अपील की है कि जो लोग माँसाहार का सेवन करते हैं वे सावधानी बरतें। इस रोग से मानव स्वास्थ्य को किसी प्रकार का खतरा नहीं है परंतु सावधानी और सतर्कता आवश्यक है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

सार्वजनिक सूचना विज्ञप्ति - न्यायालय प्रथम व्यवहार न्यायाधीश वर्ग -1 जिला मुरैना म.प्र. , जिला एवं सत्र न्यायालय मुरैना मध्यप्रदेश

  In the Court Of Chief Judicial Magistrate, District Morena Presiding Officer : श्री राजीव राव गौतम आवेदन अंतर्गत धारा 372 भारतीय ...